क्या है Hindenburg Research जिसने Adani Group Controversy में धकेल डाला आए समजते है ?

Adani Group Controversy:  January 24, 2023 को Hindenburg Research से एक आर्टिकल पब्लिश होता है जिसमे उन्होंने दावा किया है की Adani Group शेयर्स को खुद ही खरीद कर अपने शेयर्स के भाव बढ़ा रहा है. यह रिपोर्ट आने के बाद गौतम अदानी जी आज 21 में नंबर पर पहोच गये हे मेरा मतलब bloomberg के रिपोर्ट के मुताबिक वह दुनिया के धनिक व्यक्तिओकी लिस्ट में तिश्रे से सीधा इकीस तक पहुच गये है आए जानते है की क्या हे यह controversy?

Hindenburg Research क्या है ?

Hindenburg Research एक फाइनेंसियल अनालिसिस एक फ़र्म कंपनी है जो 2017 में पब्लिश हुई थी. इनका दावा है की इनकी जितनी भी रिसर्च होती है कंपनीओके ऊपर वह 75% सही होती है और यह फाइनेंस सेक्टर में सही माना जाता है.Nathan Anderson इस कंपनी के मालिक है वैसे पहेले वह बैंक में भी काम कर चुके है.

यह तो बात थी यह किसने इस फ़र्म को बनाया पर Hindenburg क्या है ?

Hindenburg एक एयरशिप का नाम है जिसे इन्वेंट किया गया था अमेरिका के द्वारा. Hindenburg अचानक से उस एयरशिप में आग लग जाती है और वह आज की सबसे दिल देहला देने वाली घटना मानी जाती है. इस नाम से इंस्पायर्ड होकर Nathan Anderson यह कंपनी का नाम रखा.

Adani Group Controversy क्यों चर्चा में हे ?

January 24, 2023 को Hindenburg अपने वेबसाइट पर Adani Group के बारे में आर्टिकल पब्लिश करती है यह कहकर की यह आपको बेवकूफ बना रहा है और अपने आप शेयर को खरीदकर शेयर्स के भाव बढ़ा रहा है. यह न्यूज़ आते ही Adani Group को बहोत बढ़ा जटका लगा है ! और उनके शेयर में गीरावट देखने को मिल रही है.

hindenburg-research-adani-pdf-download-group-controversy

Hindenburg ने Adani से 18 से ज्यादा सवाल पूछे है जो यह जानना चाहते है की आप कैसे एसा कर सकते है ? तो adani group ने भी रेस्पोंस दिया है वह भी 400 पेज का जिसमे Hindenburg को यह कहा गया है की ” यह हमारे ऊपर नही भारत पर वार किया गया है”.फिर Hindenburg ने भी अपनी टिपणी रखी की 400 पेज में 18 सवाल जो हे वह सही हे बाकी के जो हमने सवाल पूछे है उनका कोई जवाब नही है.

आप adani group के आर्टिकल को पढ़ सकते है : adani report

वैसे आप यह भी आर्टिकल पढ़ सकते है :

Conclusion :

आपको बतादे की adani fpo भी लोच करने वाला था पर यह रिपोर्ट आने के बाद और शेयर्स में गिरावट देखते हुवे यह fpo को अभी कैंसिल किया गया है. वैसे देखना होगा की adani अब क्या करता है ? सीधा जवाब या पॉवर का इस्तेमाल करके अपनी इमेज बचाएगा वह तो आने वाला वक्त ही बतायगा ! मेरा माना है की adani group बहोत बड़ा साम्राज्य है और अभी इजरायल से डील हुए है देखते है की adani कैसे कमबैक करता है !.

पर क्या Hindenburg की रिपोर्ट भी सही है ? और यह कंपनी कैसे कमाती है वह अगले आर्टिकल में चर्चा करेंगे !..

Leave a Reply